लॉकडाउन के बाद अधिक मुनाफा वाले 7 बेहतरीन व्यापार / व्यवसाय । 7 Best Business Ideas After Lockdown in Hindi

लॉक डाउन के बाद शुरू किए जाने वाले व्यवसाय कौन-कौन से हैं। 7 business idea after lockdown in Hindi. लॉकडाउन के बाद अधिक मुनाफा वाले 10 बेहतरीन व्यापार. After Lockdown Business Ideas, Start, Manufacturing, Trading, Plan, Opportunity, India in Hindi. Lockdown ke bad business ideas in India.

Best 7 business idea after lockdown in Hindi : दोस्तों कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आज से करीब 10 महीने पहले संपूर्ण देश में और अन्य देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। लॉकडाउन लगने की वजह से हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर भारी असर पड़ा था और बेरोजगारी का स्तर पहले से और ज्यादा वर्तमान समय में बढ़ चुका है। अब धीरे-धीरे कोरोना वैक्सीन हमारे देश में लगाई जा रही है और अब सब कुछ सामान हो रहा है और कई राज्यों और शहरों में पूरे तरीके से अनलॉक की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। ऐसे में कई लोग लॉकडाउन के बाद अपना नया व्यापार अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए करना चाहते हैं, ऐसे में लोगों के मन में सवाल है, कि आखिर लॉकडाउन के बाद कौन सा व्यापार करने पर लोगों को अधिक मुनाफा होने वाला है। आज के इस लेख में आप सभी को हम लोग लॉक डाउन के बाद शुरू किए जाने वाले बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो आप आज के इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

लॉकडाउन के बाद शुरू किए जाने वाले बेहतरीन व्यापार / व्यवसाय? ( Lockdown ke bad kaun sa Vyapar Karen in Hindi)

Best business idea after lockdown in Hindi : दोस्तों जिस प्रकार से कोरोना वायरस की वजह से लगे हुए लॉकडाउन से अनेकों प्रकार प्रभावित हुए हैं, ठीक उसी प्रकार से लॉकडाउन और कोरोना वायरस की वजह से कुछ नए व्यापार भी आज के समय में उभर कर आए हैं और इनकी मांग भी वर्तमान समय में काफी ज्यादा है, जिन्हें करने पर हमें वर्तमान और भविष्य में अच्छा मुनाफा होने वाला है। तो चलिए बढ़ते हैं, आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आगे की ओर।

1. कार धोने और सेनीटाइज करने का व्यापार ( Car washing and sanitizing business in Hindi)

कोरोना वायरस की वजह से वर्तमान समय में लोग अपने और अपने परिवार के प्रति काफी सचेत रहने लगे हैं। ऐसे में जिनके पास कार है, वह बाहर से घर पर आने से पहले उसे अच्छे से धुलवाते हैं और फिर अपनी कार को अच्छे तरीके से सैनिटाइज भी करवाते हैं। अगर आप भी चाहे तो बड़ी ही आसानी से कम निवेश में कार धोने और उसे सैनिटाइजर करने का व्यापार शुरू कर सकते हैं।इस कार वाशिंग और सैनिटाइज के व्यापार में आप प्रति कार आराम से 500 से ₹600 ले सकते हैं।

2. करोना ओवन की बिक्री का व्यापार ? (Corona Oven’s selling business in Hindi)

लोग अपने कामों से और अनेक स्थानों से जब घर लौटते हैं तब लोगों के पास कुछ ना कुछ अवश्य समान होता है और इस विषम परिस्थिति में सामान को भी सैनिटाइज करने का बहुत ही जरूरी काम होता है, क्योंकि कोरोना वायरस आप के सम्मान में भी चिपक कर आपके घर में आ सकता है और लोगों को इनफेक्टेड कर सकता है। हम सभी लोग जानते हैं, कोरोना वायरस आराम से किसी भी वस्तु पर 8 से 10 घंटे तक जीवित रह सकता है अर्थात सामान को सैनिटाइज करना बेहद आवश्यक है। बेंगलुरु के लॉग 9 मैटेरियल स्टार्टअप कंपनी ने कोरोना ओवन नामक एक प्रोडक्ट का निर्माण किया है और इस प्रोडक्ट में अल्ट्रावायलेट सी लाइट का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे इसके अंदर सामान को डालने से कई लेयर तक लेजर लाइट से बैक्टीरिया मर जाते हैं और बैक्टीरिया का नामोनिशान तक नहीं रहता है और सामान आपका पूरी तरीके से सेनीटाइज हो जाता है। आप कोरोना ओवन मशीन को सेलिंग करवाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आज के समय में इस मशीन की मांग अत्यधिक है और लगभग हर एक घर में लोग इस मशीन को रखना चाहते हैं, ताकि वह अपने सामान को अच्छे से सैनिटाइज कर सके और कोरोना वायरस के खतरे को खत्म कर सकें। आप इस व्यापार से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. घर पर आवश्यक सामानों की डिलीवरी करने का व्यापार ( Home delivery business of essential goods in Hindi)

आप अपने एरिया में लोगों की डिमांड और आवश्यकता के अनुसार आवश्यक सामानों की होम डिलीवरी का व्यापार शुरू कर सकते हैं और आप अपने व्यापार से संबंधित एक एप्लीकेशन डिजाइन करवा सकते हैं, जहां पर लोग अपने सामानों की होम डिलीवरी के लिए आर्डर देंगे और फिर आप उनके सामानों को उनके घर पर डिलीवर करने तक का काम करेंगे। इस व्यापार से भी आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है।

4. मास्क बनाने का व्यापार (Mask Making Business in Hindi)

घर से मास्क लगाकर लोग खुद को सुरक्षित करने के लिए निकलते हैं और सरकार ने भी घर से मास्क लगाकर ही बाहर निकलने की अनुमति दी है। किसी भी स्थान पर या सर्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए आपको मास्क की आवश्यकता पड़ सकती है और आप मास्क बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं। याद रहे कि आपको एक क्वालिटी वाले मास्क बनाने के व्यापार को ही शुरु करना है, ताकि आपकी मास्क को लोग ज्यादा से ज्यादा खरीदें। वर्तमान समय में वायरस मारने वाले मास्क सभी बाजार में बिकने लगे हैं और आप चाहे तो कुछ ऐसा ही मास्क अपने घर पर भी बनाकर आसानी से बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।मास्क का व्यापार आपको वर्तमान और भविष्य में अच्छा मुनाफा देगा, क्योंकि इसकी मांग अब कभी भी खत्म नहीं होने वाली है।

5. पेपर नैपकिन बनाने का व्यापार (Paper napkin making business in hindi)

लोग घर से बाहर निकलने के दौरान अपने पास अब पेपर नैपकिन रखने लगे हैं क्योंकि उन्हें बाहर निकलने के बाद चीजों को छूना पड़ता है और चीजों को छूने के दौरान कोरोना वायरस होने का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में वर्तमान समय में पेपर नैपकिन की की व्यापार की मांग बढ़ चुकी है और आप भी घर से पेपर नैपकिन बनाने का व्यापार आसानी से न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं और इस व्यापार से अच्छा मुनाफा वर्तमान और भविष्य में कमा सकते हैं।

6. सैनिटाइजर बनाने का व्यापार (Sanitizer making business in hindi)

दोस्तों अब लोग अपने साथ अन्य आवश्यक सामग्री को घर से निकलने के दौरान सैनिटाइजर्स भी लगने लगे हैं। अब बाजार में सैनिटाइजर काफी ज्यादा बिकने लगे हैं और इनकी खपत में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग समय-समय पर हाथों और अपने सामानों पर सैनिटाइजर लगाने लगे हैं और ऐसे में आप भी घर बैठे एक अच्छे सैनिटाइजर बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं और सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं है। आप आसानी से इंटरनेट से एक अच्छे और क्वालिटी वाले सैनिटाइजर को बनाने की विधि को आसानी से जान सकते हैं।बाजार में बिकने वाले सैनिटाइजर के वास्तविक मूल्य से आपको अपने चयनित आइडियल के वास्तविक मूल्य में थोड़ी कमी रखनी है, ताकि लोग आपके सैनिटाइजर को ज्यादा से ज्यादा खरीदें।

7. हेल्थ संबंधित प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग का व्यापार ( Health product manufacturing business in Hindi)

आज के इस विषम परिस्थिति के समय में लोग अनेकों प्रकार के हेल्थ प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर रहे हैं और आप भी थोड़ी भी सर्च करके और कुछ कानूनी प्रक्रियाओं से गुजर कर अच्छे से रिसर्च करते हुए हेल्थ संबंधित प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का व्यापार शुरू कर सकते हैं। आपको इंटरनेट पर और कुछ सार्वजनिक स्थानों से पता करना है, कि वास्तव में लोग किस प्रकार के हेल्थ प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और आप भी डिमांड में रहने वाले और ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले हेल्थ प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यापार की भी मांग बाजार में काफी ज्यादा हैं और आगे भी ऐसे व्यापार की मांग हमेशा बाजार में बनी रहेगी क्योंकि कोरोना वायरस ने लोगों को काफी ज्यादा झकझोर दिया है और इस वजह से लोग अपने हेल्थ से संबंधित सुरक्षा को नजरअंदाज नहीं करते हैं और सभी प्रकार के हालत प्रोडक्ट, जो अवश्य के होने खरीदना बेहद पसंद करते हैं।

निष्कर्ष (Lockdown के बाद कौन से Business शुरू करना चाहिए):-

आज के अपने इस महत्वपूर्ण इलेक्शन में हमने आप सभी लोगों को कोरोना वायरस की वजह से लगे हुए लॉकडाउन के बाद शुरू किए जाने वाले 7 सुनहरे बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दी और हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज के इस विषय पर डेडिकेटेड आर्टिकल अवश्य सहायक सिद्ध हुआ होगा और आपको यह लेख पसंद आया होगा।लेख से संबंधित आप पर कोई सवाल है सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और यदि आपको यह लेख जरा सा भी लाभकारी लगा हो तो इसे आप अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करे, ताकि उन्हें भी इन लॉक डाउन के बाद शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडिया के बारे में पता चल सके।



Author Profile

Santanu Debnath
Santanu Debnath
I'm Santanu Debnath. I share blogging tips, Affiliate marketing guide & tutorials on WordPress, SEO, Speed optimization, blogging tools on my website to help beginners. You can follow me on social medial to stay updated with all upcoming articles.
best business ideas after lockdown in Hindi

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap