महिलाओं के लिए कौन से बिजनेस सबसे बेहतरीन है। 7 Best Side Business Ideas For Women in Hindi

महिलाओं के लिए कौन से बिजनेस सबसे बेहतरीन है। 7 side business idea for women in Hindi. What is the best business for a woman to start in India? Which type of business is best for ladies in India?

Best business ideas for women in Hindi : आज के इस आधुनिक समय में भी लोग महिलाओं को पुरुषों के मुकाबला कमजोर समझते हैं। बहुत सारे लोगों की मानसिकता रहती है, कि सिर्फ पुरुष ही किसी बिजनेस को कर सकता है और उसे सफलता दिला सकता है। मगर यह पूरा सच नहीं है और महिलाएं भी पुरुषों के मुकाबले सभी प्रकार के बिजनेस को कर सकती हैं और घर एवं बाहर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकतीं हैं।अगर आप भी महिला हैं और आप अपने घर से या किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करके खुद के पैरों पर खड़ा होना चाहती हैं, तो आज का यह लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया जा रहा है। हम आपको आज अपने इस लेख में सात बेहतरीन व्यवसाय सिर्फ महिलाओं ( 7 side business idea for women in Hindi ) के लिए बताने वाले हैं और इसके जरिए आप अच्छी इनकम भी कर सकतीं हैं।

Contents

महिलाओं के लिए साइड बिजनेस आइडिया ? ( Mahilaon ke liye best business idea in Hindi)

New business plan for women in Hindi : महिलाओं को खुद के पैरों पर खड़ा होने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए साबित होंगे, यह साइड बिजनेस आईडिया, तो चलिए जानते हैं, कौन-कौन से हैं, साइड बिजनेस आइडिया।

1. मैरिज ब्यूरो का व्यापार ( marriage bureau for women business idea in Hindi)

हमारे भारत के हिंदू सभ्यता में लड़की और लड़के के विवाह से पहले उनके बायोडाटा और कुंडली का मिलान करके ही विवाह का मुहूर्त सुनिश्चित किया जाता है। आज के समय में आपको मैरिज ब्यूरो इस कार्य को करके देगी और वह लड़के एवं लड़की के परफेक्ट मैच के बाद ही आपको उसका प्रस्ताव दिखाएगी। यदि आप चाहें तो मैरिज ब्यूरो से संबंधित थोड़ा अनुभव लेकर घर बैठे ही इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको प्रत्येक जोड़ों पर अच्छे पैसे आसानी से मिल जाते हैं और यह व्यापार हमेशा से ही मांग में रहा है और हमेशा रहेगा।

2. सिलाई का व्यापार ( Sewing trade for women in hindi)

अगर आपने सिलाई कढ़ाई से संबंधित शिक्षा ली है और आपके पास इस कार्य में अच्छा अनुभव है, तो आप घर से ही सिलाई कढ़ाई का काम शुरू कर सकती हैं। बस इस व्यापार में आपको थोड़ा एडवांस काम करना होगा, क्योंकि आज के समय में लोग डिजाइनर सिलाई किए हुए कपड़ों को पहनना पसंद करते हैं। आपको आज के जमाने की मांग से एक अच्छे डिजाइनिंग के सूट ब्लाउज और अन्य चीजों को सिलना आना चाहिए। आप हर महीने अपने इस व्यापार से कम से कम आसानी से 10 से ₹15000 तो कमा लेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति भी सुधार लेगी।

3. महिलाएं ट्यूशन या प्रोजेक्ट मेकर का व्यापार शुरू करें (tuition & project maker business idea for women in Hindi)

शाम के समय और दोपहर के समय महिलाओं के पास थोड़ा वक्त सारे काम को खत्म करने के बाद बचता है। अगर आप चाहें तो अपने 2 से 3 घंटे के खाली समय में बच्चों को ट्यूशन और प्रोजेक्ट मेकर से संबंधित क्लासेस दे सकती हैं और यह अपने अपने घर पर ही बुलाकर दे सकती हैं। आजकल स्कूलों में बच्चों को काफी प्रोजेक्ट करने को मिलते हैं और प्रोजेक्ट बच्चे अकेले नहीं कर सकते ऐसे में आप इससे उनकी हेल्प कर लेंगे और आपका व्यापार भी इस क्षेत्र में आसानी से चल पाएगा। आप हर महीने आराम से 8 से ₹10000 घर बैठे ही कमा लेगी।

4. यूट्यूब से व्यापार करने का तरीका ( business ideas for women using YouTube channel in Hindi)

आजकल यूट्यूब चैनल से घर बैठे पैसे कमाने का कौन सा रास्ता सामने आ चुका है और कई सारे लोग यूट्यूब चैनल बनाकर घर से ही हजारों लाखों की इनकम कर रहे हैं। अगर आपने कुछ करने की इच्छा है और आप कुछ औरों से अलग कर सकती है, तो ऐसे में आप अपना यूट्यूब पर किसी इंटरेस्टिंग विषय पर चैनल बना सकती हैं। आप यूट्यूब पर वेज, नॉनवेज रेसिपी, ब्यूटीशियन टिप्स, वुमेन हेल्थ टिप्स, करंट अफेयर और वूमेन लाइफ़स्टाइल से संबंधित चैनल बना सकते हैं और भी क्रिएटिव माइंड के जरिए आप विषय का चुनाव आप ख़ुद कर सकती हैं।अगर आप यूट्यूब पर अपना फेस रिवील नहीं करना चाहती हैं, तो बिना फेस दिखा भी आप यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं, बस ध्यान रहे कि आपको वीडियो को आकर्षक बनाने के लिए थोड़ी एडिटिंग करनी आनी चाहिए और इसकी सारी जानकारी आपको यूट्यूब पर ही मिल जाएगी।

5. हिंदी या इंग्लिश में ब्लॉगिंग ( English & Hindi blogging idea for woman business plan in Hindi)

अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप पुरुषों की तरह हिंदी या इंग्लिश में ब्लॉगिंग शुरू कर सकती हैं।जिस प्रकार से आपको यूट्यूब चैनल बनाने के लिए विषय की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार से आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए भी एक दिलचस्प और लोगों की आवश्यकता को पूरा करने वाला एक ब्लॉगिंग विषय चाहिए होता है। आप किस विषय पर अच्छा लिख सकती है और किस विषय पर आपको लिखने में रुचि है एवं उस विषय पर लोगों की क्या डिमांड है, इन सभी बातों पर रिसर्च करके अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू कर सकते हैं और घर से ही अच्छी कमाई का एक व्यापारी से बना सकती हैं। शुरुआती में आपको इस काम में धैर्य रखना पड़ेगा और कुछ समय बाद लगातार काम करने का फल भी आपको धीरे-धीरे दिखने लगेगा।

6. एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार ( affiliate marketing business plan for women in Hindi)

आज के समय के सबसे मांग में रहने वाले और बिना लागत के घर से व्यापार को शुरू करने वाले सभी प्रकार के बिजनेस आइडिया में से एक एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार है।इस प्रकार के व्यापार में आपको किसी कंपनी या व्यवसाय का प्रोडक्ट अपने माध्यम से ऑनलाइन बिकवाना होता है। ज्यादातर आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे आने को शॉपिंग वेबसाइट के उत्पादों को बेचकर अच्छा कमीशन इस व्यापार से बना सकती हैं।

7. हॉबी क्लासेज ( business idea for hobby classes for women in Hindi)

आज के समय में बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें उनकी हॉबी की क्लासेस भी एक्स्ट्रा एक्टिविटी में करवाना चाहते हैं और ऐसे में यह आपके लिए सुनहरा मौका है। अगर आपको पेंटिंग, संगीत, डांस, योगा, कुकिंग या फिर किसी अन्य कार्य में रूचि है और आपको ऐसे कार्यों को करना पसंद है और आप इस कार्य में काफी अनुभवी भी है , तो आप बच्चों को हॉबी क्लासेस घर से ही दे सकती हैं।आप इस काम को करके खुद को इंजॉय भी कर पाएंगे और इससे आप अच्छे पैसे भी कमा सकती हैं,तो बिना लागत वाले इस व्यापार को आप घर बैठे ही शुरू करें।

निष्कर्ष :-

हमने आपको इस लेख में जो भी बिजनेस आइडिया बताए हैं, वह सभी महिलाएं अपने घर से शुरू कर सकते हैं और बेहद कम लागत में।आप ऐसे व्यवसायियों को शुरू करके खुद को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ अपनी एवं अपने परिवार की आर्थिक स्थिति भी सुधार सकती हैं। आप हमें 7 side business ideas for women in Hindi इस लेख पर अपनी प्रतिक्रिया दें और कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ :

महिलाओं के लिए सबसे अच्छे साइड बिजनेस आइडिया कौन-कौन से हैं ?

महिलाओं के लिए टेलरिंग एवं कोचिंग सेंटर के साथ-साथ मैरिज ब्यूरो का व्यापार सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

क्या महिलाएं भी किसी भी प्रकार का साइड व्यापार शुरू कर सकती हैं ?

अगर महिलाओं में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो वह किसी भी प्रकार का व्यापार घर से या बाहर से शुरू कर सकती हैं।

किसी भी प्रकार के साइड बिजनेस को करने के लिए महिलाएं सबसे पहले क्या करें ?

सबसे पहले महिलाएं अपनी रूचि देखें और उसके बाद उस व्यापार के बारे में थोड़ा ऑनलाइन और ऑफलाइन सर्च करें। फिर जाकर किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करें।

Author Profile

Santanu Debnath
Santanu Debnath
I'm Santanu Debnath. I share blogging tips, Affiliate marketing guide & tutorials on WordPress, SEO, Speed optimization, blogging tools on my website to help beginners. You can follow me on social medial to stay updated with all upcoming articles.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap