Blog Kaise Banaye 2021? How to START a Money Making Blog on WordPress in Hindi

अगर आपको पता नहीं हैं कि Blog कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye), तो आप सही जगह आये है. 2021 में, WordPress पे ब्लॉग शरू करना बहुत ही आसान है. अगर आपको कोई Coding या फिर web design का knowledge भी नहीं हे तो भी कोई बात नहीं. आप मेरा ये वाला video देखिये जहा पर मैंने सब कुछ बहुत ही आसान सब्दो में समझाया हु। अगर आप मेरे बारे में जानना चाहते हो तो इस पेज को विजिट करे.

Blog Kaise Banaye 2021 | How To Start A WordPress Blog

आप सभी लोग हर रोज इंटरनेट अर्थात गूगल पर प्रतिदिन कुछ ना कुछ तो अवश्य ही सर्च करते होंगे। आप सभी लोगों के द्वारा सर्च करने के कुछ ही समय बाद आपको सर्च किए गए प्रश्न का जवाब बिल्कुल सटीक मिल जाता है और इसके लिए आप इंटरनेट पर आपके सर्च से संबंधित किसी न किसी वेबसाइट पर विजिट तो करते हैं। आप सभी लोगों के सवालों के जवाब आपको तो मिल जाते हैं और क्या आपने कभी सोचा है, कि इन सवालों के जवाब इन सभी वेबसाईट पर आख़िर लिखता है और इसका मालिक कौन होता है। यदि नहीं तो हमारा आज का यह लेख आप सभी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि इस लेख में आप सभी लोगों को वर्डप्रेस ब्लॉग अर्थात वेबसाइट के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आजा सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से जानने को मिलेगा कि वर्डप्रेस वेबसाइट क्या होता है एक वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं और वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना होता है, इत्यादि के विषय में संपूर्ण जानकारी बताने वाले है। वेबसाइट भी एक प्रकार का बिजनेस होता है, आप अपना एक वर्डप्रेस वेबसाइट या कोई अन्य ब्लॉग वेबसाइट बनाकर बड़ी ही आसानी से अर्निंग भी कर सकते हैं, परंतु आप सभी लोगों को अर्निंग शुरू करने के लिए यह पता होना चाहिए, कि वेबसाइट होता क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है। तो आज कार्यालय का आप सभी लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है, तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है, कि एक वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएं और कैसे कमाए लाखों रुपए।

वर्डप्रेस ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग वेबसाइट शुरू करने से पहले आप सभी लोगों को ब्लॉक के विषय में कुछ बेसिक जानकारी तो अवश्य होनी चाहिए। ब्याह एक तरह का वेबसाइट होता है, जिसमें अनेकों प्रकार की जानकारियां भरी होती हैं। हमारे ऐसा कहने का मतलब यह नहीं है, कि आपने ब्लॉक वेबसाइट बनाया और आपके ब्लॉग पर जानकारियों से भरा आर्टिकल लिखा हुआ मिलेगा, यदि आप ऐसा सोच रहे हैं, तो आप लोग बिल्कुल ही गलत है, आप सभी लोगों को अपने ब्लॉग वेबसाइट पर अपनी एक नीच अर्थात कैटेगरी सिलेक्ट करने के बाद उस नीच के आधार पर आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने होते हैं। आप अपने जानकारियों से भरे लेख को जिस प्लेटफार्म पर पब्लिश करेंगे उसे ही ब्लॉग कहा जाता है।

ब्लॉग इंटरनेट में ही एक बुक स्टोर की तरह ही होता है, अर्थात यहां पर आपको एक ही जगह पर उस नीच से संबंधित सभी जानकारियां मिलेंगी, जो कि इस वेबसाइट पर पब्लिश की गई है। जिस प्रकार आप की किसी एक किताब में केवल उसी भाषा एवं उसी क्षेत्र में जानकारियां होती है, ठीक उसी प्रकार वेबसाइट में भी होता है, आप सभी लोगों को किसी भी वेबसाइट पर विजिट करने पर केवल उसी क्षेत्र में जानकारियां मिलेंगी, जिस क्षेत्र में उस वेबसाइट को शुरू किया गया होता है। आप अपनी वेबसाइट पर किसी बाधित नीच के लिए बड़े नहीं है, आप किसी भी नीच का चयन कर सकते हैं, चाहे वह बिजनेस हो, गवर्नमेंट स्कीम हो या कोई प्रोडक्ट ही क्यों ना हो।

उदाहरण के तौर पर आप सभी लोगों ने मान लीजिए गूगल पर सर्च किया की Blog Kaise Banaye 2021 (How To Sttart A Blog in Hindi) तो आप सभी लोगों के सामने बहुत से ऐसे वेबसाइट के नाम खुल कर आ जाएंगे जो इन्हीं कीवर्ड से संबंधित जानकारियां बताएंगे जिनमें से आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते हैं, आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को भी पढ़ते हैं, क्योंकि हमने भी इसी बीच नीच अर्थात ब्लॉग कैसे बनाएं 2021 के विषय में लेख लिखा है। यही वेबसाइट ब्लॉक कहलाता है। इतना ही नहीं आप ब्लॉक शुरू कर के पैसे भी कमा सकते हैं और वह भी लाखों रुपए।

कब हुई थी ब्लॉग वेबसाइट की शुरुआत?

ब्लॉग वेबसाइट की शुरुआत उस समय में हुई थी, जिस समय सभी लोगों के पास इंटरनेट भी नहीं था। धीरे-धीरे लोगों ने इंटरनेट के विषय में जाना और फिर अपनी जानकारियों को गूगल पर सर्च किया और धीरे-धीरे उन लोगों ने ब्लॉग के विषय में भी जाना। ब्लॉग वेबसाइट की शुरुआत वर्ष 1998 में शुरू हो गई थी। उस समय किसी भी व्यक्ति के पास इंटरनेट तक मौजूद नहीं था और कोई भी व्यक्ति गूगल का नाम तक नहीं जानता था। धीरे-धीरे जमाना बदलता गया और लोगों ने इंटरनेट की दुनिया में अपने कदम रखें और ब्लॉक के विषय में जानकारी प्राप्त की।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

आप सभी लोगों को ब्लॉक बनाने से पहले यह जान लेना बहुत ही आवश्यक होगा कि ब्लॉक आखिर कितने प्रकार के होते हैं तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि ब्लॉक मुख्य रूप से दो ही प्रकार के होते हैं;

  1. Personal blog
  2. Professional blog

Personal blog

यह एक ऐसा ब्लॉग होता है, जिसमें ज्यादातर लोग अपने से जुड़े हुए बातों को लिखते हैं, ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार प्राचीन समय के लेखक अपनी किताबों में खुद की घटनाओं को लिखते थे, अर्थात आत्मकथा। कई लोग ऐसे हैं जो अपने ज्यादातर आल्टो को एक डायरी में नोट करते हैं और यह डायरी व बड़े ही संभाल कर रखते हैं परंतु कभी ऐसा भी समय आ जाता है कि वह डायरी फट जाती है और आपके द्वारा लिखा गया सभी याद मिट जाता है इन्हीं कठिनाइयों को दूर करने के लिए यदि आप इंटरनेट की डायरी अर्थात पर्सनल ब्लॉग पर अपने जीवन की घटनाओं को लिखेंगे तो वह वहां से कभी भी रिमूव नहीं होंगे और आप जब चाहे तब उन्हें खोल कर देख सकते हैं और इतना ही नहीं आपके संबंधित कीवर्ड से कोई भी व्यक्ति यदि ब्लॉग पर अर्थात गूगल पर सर्च करता है, तो आपके ब्लॉक का भी नाम ऊपर आएगा और आप इस प्रकार से पर्सनल ब्लॉक के उपयोग द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं।

Professional blog

प्रोफेशनल ब्लॉक एक ऐसा ब्लॉग होता है, जिस पर आप अपने प्रोफेशन अर्थात अपनी इंट्रेस्ट के अनुसार नीच सिलेक्ट करके अपने नॉलेज को अपने ब्लॉग में देते हैं और इस नॉलेज को जिस भी व्यक्ति को जाना होता है, वह गूगल पर सर्च करता है और आपकी वेबसाइट पर विजिट करके आपके वेबसाइट पर दिए गए नॉलेज को पड़ता है और उसे जानकारी प्राप्त करता है। यदि आप अपने प्रोफेशन में इतने ज्यादा डर गए हैं, कि आपका आर्टिकल बहुत ही व्यक्तिगत अर्थात सरल होता है, तो लोग उसे पढ़ने के बाद शेयर भी करेंगे और आपकी पॉपुलर भी उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी, अतः आप की पॉपुलरिटी जितनी ज्यादा बढ़ेगी आपकी ब्लॉग से पैसे उतने ही ज्यादा आएंगे।

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएं?

यदि आप सभी लोग वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो आप सभी लोगों को हम यह बता देना चाहते हैं, कि वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। आप सभी लोगों को वर्डप्रेस पर ब्लॉक बनाने के लिए नए blogger के लिए फ्री ब्लॉग ही सबसे अच्छा ब्लॉग होगा, परंतु यदि आप फ्री ब्लॉग के अलावा एक अच्छा सा ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो आप सभी लोगों के लिए सबसे अच्छा वर्डप्रेस ब्लॉग होगा। वर्डप्रेस ब्लॉग जिसमें आपको होस्टिंग से लेकर डोमेन तक के लिए भी कुछ ना कुछ पैसे देने होंगे। आप सभी लोग पैसे कभी कमा पाएंगे, जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने शुरू हो जाएंगे।

आप सभी लोगों को अपनी खुद की वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले जरूरी रूप से डोमेन और होस्टिंग लेना पड़ेगा। डोमेन आप सभी लोगों के ब्लॉग का यूआरएल एड्रेस होता है, कोई व्यक्ति यदि आपके यूआरएल पर एक बार क्लिक करता है, तो आपकी वेबसाइट तुरंत ओपन हो जाती है। आप सभी लोग डोमेन नेम को किसी भी पॉपुलर वेबसाइट के माध्यम से कम से कम ₹75 में ही खरीद सकते हैं, आप सभी लोगों को डोमेन अधिक से अधिक प्राइस में भी मिल जाएंगे, परंतु आपको शुरुआती समय में कम पैसे खर्च करके ही डोमिन लेना चाहिए।

पोस्टिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है, जोकि ब्लॉक बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है। पोस्टिंग इसलिए जरूरी होता है, क्योंकि आपकी पूरी वेबसाइट इसी में होस्ट रहते हैं और इंटरनेट में ब्लॉक बनाने के लिए जगह की जरूरत को पूरा करती है। इंटरनेट के माध्यम से वेब ब्लॉग बनाने के लिए आवश्यक जगह की जरूरत होती है, अतः ब्लॉक के लिए आवश्यक जगह को ही होस्टिंग कहा जाता है। आप सभी लोग होस्टिंग को खरीदने के लिए पॉपुलर वेबसाइट का ही उपयोग करें जैसे कि होस्टेजेस, होस्टगेटर इत्यादि।

होस्टिंग और डोमेन दोनों ही खरीद लेने के बाद आप सभी लोगों को इसे एक साथ कनेक्ट करना होता है और इन दोनों को कनेक्ट करने का काम नेम सर्वर करता है। होस्टिंग और डोमेन को एक साथ कनेक्ट करने के बाद आप सभी लोगों को साधारणतया वर्ल्ड प्रेस इंस्टॉल कर लेना है और वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद आपको नीचे बताए गए निम्न प्रक्रियाओं का पालन करना है।

  • आप सभी लोगों को वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद hosting dashboard पर क्लिक करना है।
  • अब आप सभी लोगों को नीचे की तरफ नेमसर्वर का ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उसके नीचे एक व्यू डीटेल्स का भी ऑप्शन मिलेगा, आपको साधारणतया व्यू डीटेल्स क्या ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आप सभी लोगों को यहां पर दो नेमसर्वर देखने को मिल जाएंगे और आपको इन दोनों ही नेमसर्वर को कॉपी कर लेना है और अपने किसी से स्थान पर सेव करके रख लेना है और अब आपको विंडोस को क्लोज कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप सभी लोगों को डोमेन नेम के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप सभी लोगों को नेमसर्वर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और अब आप अगले पेज पर चले जाएंगे।
  • यहां पर आपको डोमेन का डिफॉल्ट नेम सरवर देखने को मिलेगा आपको सबसे पहले इन चारों नेमसर्वर को रिमूव कर देना है और अब आपने जो होस्टिंग के अंदर से जो दो नेम सर्वर सेव किया था, उसे कॉपी करके पेस्ट कर देना है और इसके बाद अपडेट नेम सर्वर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आप आप सभी लोगों को अपने होस्टिंग अकाउंट में लॉग इन करना है और इसके बाद गो टू पैनल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।
  • इतना करने के बाद आपके सामने वर्डप्रेस वेबसाइट ओपन हो जाएगी और आप वर्डप्रेस के बटन पर क्लिक करके अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन हो जा सकते हैं और अपने वर्डप्रेस का काम शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग शुरू करने के लिए किन किन बातों का रखें ध्यान?

आप सभी लोगों को ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना है, जिन के विषय में नीचे पॉइंट वाइज बताया गया है;

  • आप सभी लोगों को वेबसाइट शुरू करने के लिए एक सही नीच का चयन करना है।
  • आप सभी लोग उसी नीच का चयन करें, जिसे वर्तमान समय में गूगल पर ज्यादा से ज्यादा सर्च किया जा रहा है और केवल गूगल पर सर्च ही नहीं बल्कि आपका उसमें इंट्रेस्ट भी होना चाहिए।
  • अब आप सभी लोगों को अपने ब्लॉगिंग का पेट प्लेटफार्म सुनना है, जैसे कि वर्ल्ड प्रेस ब्लॉगर ट्यूबलर मीडियम घोस्ट इत्यादि।
  • हमारी तो यही सलाह रहेगी, कि आप सभी लोग ब्लॉक शुरू करने के लिए वर्डप्रेस वेबसाइट को ही चुने।
  • अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से मोनीटाइज एवं डिजाइन करवाना चाहिए। अपनी वेबसाइट को मोनीटाइज एवं डिजाइन करवाने के लिए आप सभी लोगों को बड़े से बड़े एवं अनुभवी वेबसाइट डिजाइनर से संपर्क करना चाहिए।
  • आप सभी लोगों को अपने ब्लॉक का नियम और डोमेन रजिस्टर करना बेहद आवश्यक है, इतना ही नहीं आप सभी लोगों को अपने वेबसाइट के लिए अच्छी होस्टिंग भी खरीदनी चाहिए।
  • इन सभी के बाद आप सभी लोगों को व्हाट्सएप इंस्टॉल करना है और अपने पैनल को लॉगइन कर लेना है।

वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कब आने शुरू होंगे?

यदि आप जानना चाहते हैं, कि वर्डप्रेस ब्लॉग से आपके अकाउंट में पैसे कब आने लगेंगे तो हम आपको यह बता देना चाहते हैं, कि वर्डप्रेस ब्लॉग से आप सभी लोगों को पैसे तभी मिलेंगे, जब आप अपने वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे और गूगल ऐडसेंस पास हो जाने के बाद भी आपको पैसे नहीं दिए जाएंगे। आपको पैसे तभी दिए जाएंगे, जब आपकी वेबसाइट पर अच्छे खासे ट्रैफिक आने लगेंगे। आप सभी लोग अपने वेबसाइट के पॉपुलर सिटी के लिए बैकलिंक्स ON PAGE SEO इत्यादि बातों का विशेष ध्यान दें। इन्हीं सब के बाद आपके वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे आने शुरू हो जाएंगे और आप एक अच्छी खासी इनकम कर पाएंगे।

FAQs: Blog Kaise Banaye 2021

वर्डप्रेस ब्लॉग क्या होता है?

इसके लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए आपको कितने रुपए खर्च करने पड़ेंगे?

मात्र 2000 से ₹3000

हमें अपने वर्डप्रेस ब्लॉग की मोनेटाइजिंग एवं डिजाइनिंग करवाने के लिए कितने रुपए खर्च करने पड़ेंगे?

यह खर्च वेबसाइट डिजाइनर के अनुभव पर निर्भर करता है

कौन शुरू कर सकता है वर्डप्रेस ब्लॉग?

दुनिया का कोई भी व्यक्ति जो भी इंटरनेट के विषय में कुछ भी जानता हो।

ब्लॉग की शुरुआत कब हुई थी?

वर्ष 1998

निष्कर्ष

Blog Kaise Banaye 2021
Blog Kaise Banaye

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख अवश्य ही पसंद आया होगा, यदि आप सभी लोगों को वाकई में यह ले पसंद आया हो, तो कृपया इसे शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

Author Profile

Santanu Debnath
Santanu Debnath
I'm Santanu Debnath. I share blogging tips, Affiliate marketing guide & tutorials on WordPress, SEO, Speed optimization, blogging tools on my website to help beginners. You can follow me on social medial to stay updated with all upcoming articles.

Leave a Comment

1 Share
Share via
Copy link
Powered by Social Snap