ब्लॉग क्या है? और ब्लॉग कैसे बनाएं | What Is Blog in Hindi

Blog kya hai? Blog kya hota hai? What is blog in hindi. Blog Meaning In Hindi | Blogging kaise kare 2021. Blog क्या है और Blogging कैसे करते है सीखें.

जब भी हमें किसी भी तरह की जानकारी चाहिए होती है तो हम इंटरनेट पर उससे जुड़ी जानकारी सर्च करते हैं, और तुरंत ही इंटरनेट पर उस टॉपिक से जुड़ी अनेक जानकारियां मिल जाती हैं. इंटरनेट पर यह जानकारियां हमें जहाँ मिलती है उसी प्लेटफोर्म को हम ब्लॉग या वेबसाइट कहते हैं. अगर ब्लॉग ना हो तो, शायद इंटरनेट हमें किसी भी तरह की जानकारी नहीं दे पायेगा. इंटरनेट ने हमें कुछ नियम और शर्तों के साथ आजादी दी है, की हम अपनी जानकारी ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पर शेयर कर पायें. आज दुनियाभर के लोग ब्लोगिंग को अपना करियर बना रहे हैं, अगर आप भी ब्लोगिंग में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें, आपको ब्लोगिंग से जुड़ी सभी जानकारियां इस आर्टिकल में मिल जायेगी तो चलिए शुरू करते हैं – 

ब्लॉग क्या है (What is Blog in Hindi) ? 

अगर साधारण शब्दों में कहूँ तो Blog एक ऐसा वेबपेज होता है जहाँ हर तरह की जानकारियां होती है. ब्लॉग पर हर समय कुछ ना कुछ सीखने और पढने को मिलता है. यह तस्वीरों,वीडियो और शब्दों का भंडार होता है. जो हमें किसी ना किसी तरह की जानकारी देता है. इसे हम ऑनलाइन डायरी भी कह सकते हैं, क्योंकि पहले लोग अपने विचार अपनी डायरी में लिखा करते थे और आज लोग अपने विचार ब्लॉग पर लिखते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी की बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन भी ब्लॉग लिखते हैं. और बहुत बड़ी हस्तियाँ भी है जो ब्लॉग लिखती है.

Blog नाम का हिंदी अर्थ  (Meaning of Blog in Hindi)

Blog को हिंदी में ‘चिट्ठा’ कहा जाता है, यह नाम हिंदी ब्लॉगर (चिट्ठाकार) ने खोजा है. आपको जानकार हैरानी होगी की ब्लॉग का सही नाम weblog है जो 1997 में Jorn Berger ने दिया था और सन् 1999 में Merholz  ने इसका Short नाम Blog बनाया. आज गूगल जैसी कंपनी भी अपना पर्सनल ब्लॉग लॉन्च कर चुकी है और लाखों लोग गूगल के ब्लॉग प्लेटफोर्म पर ब्लॉग लिखते हैं. तो दोस्तों अगर आप भी ब्लॉग बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको ब्लॉग कैसे बनाते है, ब्लॉग से कैसे आप कमाई कर सकते हैं और ब्लॉग बनाने के फायदे क्या-क्या है सभी के बारें में जानकारी देंगे. 

ब्लॉग कैसे बनाएं (How To Earn Money From A Blog in Hindi)

दोस्तों ब्लॉग बनाना बहुत आसान है और सिंपल ब्लॉग बनाने के लिए हमें किसी भी तरह की कोडिंग की पढाई नहीं करनी पड़ती है. ब्लॉग बनाने के लिए इंटरनेट पर अनेक प्लेटफोर्म मौजूद है जहाँ पर हम फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं. उनकी मदद से हम सिर्फ पांच मिनट में अपना ब्लॉग बनाकर तैयार कर सकते हैं. 

फ्री में ब्लॉग बनाने वाले प्लेटफोर्म (Free blogging Platforms in Hindi)

हम यहाँ पर कुछ ऐसे ब्लॉग प्लेटफोर्म बता रहे है जहाँ आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं. यदि आप यहाँ पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको किसी भी तरह का कोई भी पैसा नहीं देना होगा, और आप बिलकुल फ्री में अपना ब्लॉग बनाकर उसपर अपनी जानकारियां शेयर कर पाओगे – 

1. Blogger – ब्लॉगर इंटरनेट का सबसे ज्यादा पोपुलर ब्लॉग प्लेटफोर्म है, यह गूगल द्वारा संचालित किया गया है. Blogger की मदद से आप अपना फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं. यह blogspot के नाम से भी बहुत ज्यादा पोपुलर है. आज करोड़ों लोग इस प्लेटफोर्म का उपयोग करते है और अपना खुद का ब्लॉग बनाये हुए हैं. इसमें आप Custom Domain भी ऐड कर सकते हो. 

2. WordPress – वर्डप्रेस पर आप फ्री या Paid ब्लॉग बना सकते हैं, वर्डप्रेस CMS Content Management system है. इसपर बना हुआ ब्लॉग मैनेज करने में आसान होता है और अनेक ऐसे फीचर है जो आपको Blogger पर नहीं मिलते हैं. अच्छे फीचर के कारण इसे लाखों करोड़ों लोग यूज़ करते हैं. इसके फ्री प्लान में आपको कस्टम थीम इत्यादि का ऑप्शन नहीं मिलता है जबकि paid प्लान में आपको ब्लॉग डिजाईन करने एंव कस्टम थीम ऐड करने का ऑप्शन मिलता है. 

3. joomla – Joomla भी वर्डप्रेस की तरह PAID और Free ब्लॉग बनाने का ऑप्शन देता है. इसे इंटरनेट का सबसे स्ट्रोंग ब्लॉग प्लेटफोर्म माना गया है, इसे PHP कोडिंग में बनाया हुआ है. अगर आपको कोडिंग का कुछ ज्ञान है और आप एक अच्छा ब्लॉग बनाना चाहते है तो इसका उपयोग कर सकते हैं. इसका फ्री प्लान आज लाखों लोग उपयोग करते हैं. 

4. Weebly – वैसे तो ब्लॉग बनाने में weebly का उपयोग कम होता है फिर भी काफी लोग इसका उपयोग करते हैं. इस प्लेटफोर्म की अच्छी बात यह है की इसमें आप अपने हिसाब से ड्रैग एंड ड्रॉप करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं. इसमें डिजाइन करना आसान होता है. लेकिन इसमें सबसे ज्यादा अगर कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनते है वो है On page Blog/website क्योंकि इसमें डिजाइन करने में मेहनत ज्यादा नहीं लगती है. 

ब्लॉग बनाने के फायदे क्या है ? (Benefits Of a Blog in Hindi)

यदि आप ब्लॉग बनाना चाहते है तो यह भी जरुर पढना चाहेंगे की इसके फायदे क्या है तो हम ब्लॉग के फायदे क्या-क्या है बताने जा रहे हैं. ब्लॉग बनाने के फायदे इस तरह है – 

  • साधारण ब्लॉग बनाने में किसी भी तरह की कोडिंग सीखना आवश्यक नहीं है, आप अपने हिसाब से किसी भी प्लेटफोर्म में ब्लॉग बना सकते हैं. 
  • ब्लॉग बनाने के लिए यह मैटर नहीं करता की आप कौन हो और कितने पढ़े लिखे हो, इसमें मैटर करता है की आप ब्लॉग पर क्या लिखने वाले हो और आपका टॉपिक क्या है. 
  • लिखने की आजादी आपको ब्लॉग में मिलती है, आप अपनी जानकारी को शब्दों में लिखकर लोगों तक पहुंचा सकते हो. 
  • कम समय में ज्यादा लोगों तक अपनी बात पहुँचाने का साधारण और अच्छा तरीका ब्लॉग है, आप ब्लॉग के माध्यम से अपनी बात रख सकते हो और अपना ज्ञान शेयर कर सकते हो. 
  • यदि आप ब्लॉग लिखते हो तो इससे आपके ज्ञान में बढौतरी होती है आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है. 
  • आप बहुत कम समय में अपने ब्लॉग के माध्यम से पोपुलर हो सकते हो, बस आपके कंटेंट में दम होना चाहिए. 
  • आप ब्लॉग की मदद से पैसा भी कमा सकते हो, इसके लिए आपको अनेक तरह के विज्ञापन कंपनियों से संपर्क करना पड़ेगा. 
  • आप ब्लॉग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट भी सेल कर सकते हो, या आप किसी भी कंपनी के एफिलियेट के रूप में कार्य कर सकते हो. 
  • ब्लॉग बनाकर आप उसे अपने करियर के रूप में भी चुन सकते हो, इससे आपको कमाई भी होगी और आप लोगों को अनेक ऐसी जानकारियां भी दे पायेंगे जो आज इंटरनेट पर आसानी से नहीं मिलती है. 

ब्लॉग बनाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें 

वैसे तो ब्लॉग बनाना आसान है पर मैंने पहले ही बताया है की ब्लॉग बनाना आसान है पर मैनेज करना बहुत मुश्किल है, यदि आप किसी भी तरह की जॉब कर रहे है तो जॉब के साथ ब्लॉग बनाना और उसे मैनेज करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. वैसे अनेक बातें है जो आपको ब्लॉग बनाने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए जैसे – 

  • ब्लॉग बनाने से पहले यह सुनिश्चित करें की आप ब्लॉग पर क्या लिखेंगे और उसपर जो लिख रहे हैं वो सही है या नहीं. क्योंकि अगर आप अपना टॉपिक नहीं सोच पाते है तो अकेला ब्लॉग आपकी मदद नहीं करेगा. 
  • अपना टाइम सेड्युल जरुर सेट करें की आपको महीने में या दिन में कब-कब ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने है या फिर लोगों को क्या जानकारी देनी है. इससे आपको ब्लॉग मैनेज करने में मदद मिलेगी. 
  • ब्लॉग पैसों के लिए नहीं ज्ञान देने और लोगों को अच्छी शिक्षा देने के लिए बनाएं, आज के समय में सब पैसों के लिए ब्लॉग बनाते है और एक समय ऐसा आता है जब उनका ब्लॉग पोपुलर नहीं होता और वो निराश हो जाते हैं. 
  • ब्लॉग का नाम क्या रखोगे, और उसका कस्टम डोमेन जरुर खरीदें जो की .com, .in, .org की तरह होता है. 

ब्लॉग से पैसा कैसे कमायें (Ways To Earn Money With A Blog in Hindi)

यदि आप ब्लॉग बना रहे है और ब्लोगिंग ( ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना और उसे मैनेज करना ब्लोगिंग कहलाता है) कर रहे हैं और ब्लोगिंग में करियर बनाना चाहते है तो आप ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं. आज अनेक विज्ञापन कंपनियां ब्लॉग से पैसा कमाने का ऑप्शन देती है. इन कंपनियों की शर्त इतनी है की आपके ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट होना चाहिए और रेगुलर विजिटर होने चाहिए. यदि आपके ब्लॉग पर इतना है तो आप किसी भी विज्ञापन कंपनी के ADS अपने ब्लॉग पर दिखाकर पैसा कमा सकते हैं. विज्ञापन कंपनियों में सबसे ज्यादा पैसा देने वाली कंपनी Google की ही है जिसे Google Adsense के नाम से जाना जाता है. 

इतना ही नहीं आप एफिलियेट के रूप में काम करके भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते है इसमें आप Amazon Affiliate और अनेक होस्टिंग कंपनियों के एफिलियेट बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. 

निष्कर्ष 

तो आज हमने पढ़ा की ब्लॉग क्या है,ब्लॉग कैसे बनाते हैं, सबसे अच्छा ब्लॉग प्लेटफोर्म कौनसा है ? और ब्लॉग से पैसा कैसे कमा सकते है ? इन सभी की जानकारी हमने इस आर्टिकल में पढ़ी है. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं, और अगर आपका ब्लॉग या ब्लोगिंग से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. 

Author Profile

Santanu Debnath
Santanu Debnath
I'm Santanu Debnath. I share blogging tips, Affiliate marketing guide & tutorials on WordPress, SEO, Speed optimization, blogging tools on my website to help beginners. You can follow me on social medial to stay updated with all upcoming articles.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap